Monday, October 3, 2022
Homeदेशउत्तरप्रदेशUP Exit Polls 2022 : यूपी में भाजपा को 262 से 272...

UP Exit Polls 2022 : यूपी में भाजपा को 262 से 272 सीटों का अनुमान

उत्तर प्रदेश। यूपी में आखिरी चरण का मदतान खत्म होते ही एग्जिट पोल जारी कर दिए गए हैं। मैट्रिज एग्जिट पोल के अनुसार, भाजपा को 45.4 फीसदी वोट शेयर के साथ 262-272 सीटें जीतने का अनुमान है। उसके बाद एसपी 119-134 सीटों पर है। बसपा के खाते में 7-15 सीटें तो, कांग्रेस को 3-8 सीटें मिल सकती हैं। अन्य एजेंसियों के आंकड़े भी जारी हो रहे हैं। बता दें, ये सिर्फ अनुमान है। इस तरह उत्तर प्रदेश के Exit Polls पर पूरे देश की नजर है। सवाल यही है कि क्या योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में भाजपा सत्ता में वापसी कर पाएगी या अखिलेश यादव भारी पड़ेंगे? कांग्रेस और बसपा कितनी दमखम दिखा पाएंगे? किसी एक पक्ष को बहुमत मिलेगा या जोड़-तोड़ की जरूरत पड़ेगी? असली परिणाम तो 10 मार्च को आएंगे।

यूपी चुनावों में इस बार मैदान पर भाजपा और सपा के बीच टक्कर देखने को मिली। सत्तारुढ़ भाजपा ने जहां पूरा दमखम लगाया, वहीं अखिलेश यादव ने पूरी चुनौती देने की कोशिश की। बयानबाजी भी खूब हुई। नेताओं का दल-बदल भी खूब हुआ। वहीं कांग्रेस और बसपा, पहले के मुकाबले कमजोर नजर आए। कांग्रेस की कमान जहां प्रियंका वाड्रा के हाथों में रही, वहीं बहन मायावती के ‘सीमित’ चुनाव प्रचार के बीच बसपा ने चुनाव लड़ा।

हालांकि मायावती और उनके करीबी नेताओं का दावा है कि बसपा सरकार बनाने जा रही है। यह भी रोचक रहा कि कांग्रेस ने जहां भाजपा और उसके नेताओं पर निशाना साधा, लेकिन अखिलेश यादव के प्रति पार्टी सॉफ्ट रही। एक मौके पर तो चुनाव प्रचार के दौरान अखिलेश यादव और प्रियंका वाड्रा का सामना-सामने आ गया था, तब भी दोनों ने दुआ सलाम के ट्वीट किए थे। माना जा रहा है कि यदि सपा को बढ़त मिली और सरकार बनाने में सहयोग की दरकार रही तो कांग्रेस फैसला ले सकती है।

बता दें की 2017 के विधानसभा चुनावों में Exit Polls उत्तर प्रदेश के Exit Polls बिल्कुल सच साबित हुए थे। तब भाजपा की जीत का अनुमान लगाया गया था और आखिरी में पार्टी की ऐतिहासिक जीत भी हुआ। उत्तर प्रदेश में विधानसभा की कुल 403 सीटें हैं। यानी यहां सरकार बनाने के लिए 202 सीटों की दरकार होती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments